BP, Chevron, और Shell जैसी तेल कंपनियाँ सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स को भुगतान करती हैं। यहाँ क्यों

 तेल कंपनियाँ युवाओं के बीच फॉसिल ईंधनों को प्रमोट करने के लिए इंफ्लुएंसर्स को भुगतान कर रही हैं; युवा लोगों को सोशल मीडिया पर लक्षित करके राजस्व बढ़ाने और 'सामाजिक पूंजी' बनाने का प्रयास कर रही हैं

BP, Chevron, और Shell जैसी तेल कंपनियाँ सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स को भुगतान करती हैं। यहाँ क्यों


BP, Chevron, और Shell जैसी तेल कंपनियाँ सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स को भुगतान करती हैं। यहाँ क्यों


तेल कंपनियाँ युवा लोगों के बीच फॉसिल ईंधनों को प्रमोट करने के लिए इंफ्लुएंसर्स को भुगतान कर रही हैं। AFP के मुताबिक, वीडियो गेम्स, कुत्तों, और छुट्टियों पर सामग्री अपलोड करने के लिए सबसे अधिक प्रसिद्ध युवा प्रमुखता जिन्हें अपेक्षित रूप से पेट्रोल स्टेशनों, ईंधन इनामों और क्लब कार्डों की प्रमोटिंग करने की अनुमति दी जा रही है।


जांच:

जांच ने BP, Chevron, ExxonMobil, Shell, और TotalEnergies जैसी बड़ी तेल कंपनियों के साथ उदाहरणों की पहुँची। भारत, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, और संयुक्त राज्यों में Instagram, Tik Tok, और Twitch जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर जैव ईंधन उत्पादों की प्रमोटिंग के लिए लोगों को भुगतान किया जाता है। एक अन्य खबर साइट DeSmog द्वारा की गई एक और अध्ययन ने 100 से अधिक इंफ्लुएंसर्स की पहुँच में आए जिन्हें तेल और गैस कंपनियों की प्रमोटिंग के लिए भुगतान किया गया था।


तेल कंपनियों की प्रतिक्रिया:

"ExxonMobil, जैसे कई कंपनियों के साथ, इंफ्लुएंसर्स के साथ मिलकर हमारे ईंधन इनाम प्रोग्राम के सारे लाभों को उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए काम करता है," यह ExxonMobil के प्रवक्ता लॉरेन काइट ने कहा।


इसके अतिरिक्त, एक अज्ञात Shell प्रवक्ता ने यह बताया कि कंपनी अपने कम कार्बन उत्पादों की प्रचार और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट करती है, लेकिन कोई उदाहरण प्रदान नहीं किया। तेल कंपनियों का उद्देश्य क्या है?


AFP की कहानी के मुताबिक, जिसमें विश्लेषकों का स्रोत बताया गया है,

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